केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाएं

छत्तीसगढ़ में धान का बोनस राशि कितना मिलेगा? जानिए आपको

छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा दो वर्ष का बकाया बोनस

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं की थी, इन्हीं घोषणा पत्र के अनुसार मोदी की गारंटी का दूसरा वादा आज पूरा करेगी भाजपा सरकार और किसानों को 2 साल का बकाया बोनस राशि दिया जाएगा, आईए जानते हैं डिटेल के साथ की छत्तीसगढ़ के किसानों को बोनस राशि कितना मिलेगा और कैसे आकलन किया जाएगा।

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी,

छत्तीसगढ़ सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में 2 साल की लंबित बोनस को 25 दिसंबर को देने का फैसला लिया गया था, इसके लिए रायपुर के मैदान में धान बोनस राशि वितरण समारोह अभी आयोजित किया जाएगा, सरकार द्वारा इस वितरण समारोह में सीएम विष्णु देव साय के साथ मुख्यमंत्री विजय शर्मा और अरुण साव सहित कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार किसान भाइयों को बोनस राशि दोपहर 1:00 बजे सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, इसके लिए पूरी तैयारी सरकार द्वारा कर दी गई है और आपको इसका लाभ बहुत जल्द देखने को मिलेगा।

छत्तीसगढ़ धान बोनस राशि कितना मिलेगा?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार किसान भाइयों के खाते में 2014-15 और 15 16 में न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रधान का बोनस जो बचा था वह सब आज किसान भाइयों के बैंक खाते में 48 घंटे के अंदर ट्रांसफर कर दिया जाएगा कितना बोनस राशि मिलेगा, यह आपके धान बेचने के ऊपर होगा दोस्तों जो कि आप 2015 एवं 2016 में बेचे थे, इसलिए अगर आपके पास आंकड़े होंगे तो, आपको उस हिसाब से आज पता चल जाएगा कि आपको कितना धन का बोनस सरकार द्वारा मिलेगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस के अवसर पर आज किसानों को 2 साल से लंबित 3716.38 करोड रुपए का धान बोनस वितरण किया जाएगा।

300 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से मिलेगा बोनस

कृषि विभाग मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के तहत किसानों से उक्त दोनों वर्षों में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान के एवज में प्रति क्विंटल के मान से 300 रूपए की दर से बोनस (धान उपार्जन प्रोत्साहन योजना) का भुगतान किया जाएगा।

नोट :- छत्तीसगढ़ की सभी खबरों के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं, जिसमें हम समय-समय पर आपको सीजी इंपॉर्टेंट न्यूज़, वैकेंसी, लाइफ़स्टाइल टिप्स, योजनाएं एवं स्कूल-कॉलेज संबंधित सभी जानकारी देते रहते हैं।

Related Articles

Back to top button
close