केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाएं

छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना 2023: CG Bijli Bill Half Yojana

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh सरकार द्वारा गरीब, जरूरतमंद एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को बिजली बिल में राहत प्रदान करने के लिए हाफ बिजली बिल योजना को शुरू किया गया है। हाफ बिजली बिल योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों अर्थात घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर 50% की छूट दी जा रही है। इस योजना के माध्यम से अब तक राज्य में 65 लाख से ज्यादा परिवारों को हाफ बिजली बिल योजना का लाभ मिल रहा है। अगर आप भी छत्तीसगढ़ के नागरिक है और अभी तक आपने Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh का लाभ प्राप्त नहीं किया है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CG Half Bijli Bill Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी हाफ बिजली बिल योजना के तहत आधे बिल की राशि की छूट प्राप्त कर सकें।

छत्तीसगढ़ बिजली बिल हाफ योजना

योजना का नाम सीजी बिजली बिल हाफ योजना
राज्य छत्तीसगढ़
वर्ष 2023-24
लांच किया गया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
लाभ बिजली बिल में 50% की छूट
लाभार्थी राज्य के घरेलू उपभोक्ता
संबंधित विभाग छत्तीसगढ़ बिजली विभाग
आधिकारिक वेबसाइट https://cspdcl.co.in/

बिजली बिल हाफ योजना की विशेषताएं (Features)

  • अधिक बिजली बिल से छुटकारा :- इस योजना के शुरू होने से जिन घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल अधिक आता था, उन्हें अब इससे छुटकारा मिल गया है. अब उन्हें इसके लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होते हैं.
  • 50 % बिजली बिल में छूट :- इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि इस योजना में राज्य के नागरिकों को बिजली के बिल में 50 % की छूट प्रदान की गई है. यानि अब लोगों को जहाँ 1000 रूपये देने होते थे, अब उन्हें वहां केवल 500 रूपये देने होते हैं.
  • 400 यूनिट बिजली की खपत पर छूट :- इस योजना में 50 % बिजली की छूट उन लोगों को दी गई हैं, जो 400 यूनिट बिजली की खपत करते हैं. इससे ज्यादा बिजली की खपत करने वालों को कोई भी छूट नहीं दी गई है.
  • अधिक बिजली की खपत करने वालों के लिए :- यदि कोई व्यक्ति 401 से 1000 यूनिट तक की बिजली की खपत करता है, तो उसे भी इस योजना में कुछ छूट दी गई है जोकि 25 % है.
  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू कर इसमें बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वालों को योजना का लाभ नहीं देने का निर्णय, सरकार ने समय पर बिजली बिल का भुगतान करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए लिया है. और यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य भी है.
  • नियमित भुगतान :- इस योजना का लाभ लेने के बाद यदि उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली का भुगतान नहीं करता हैं. तो फिर उसे आगे योजना का लाभ मिलना बंद हो जायेगा.
  • उपभोक्ताओं को आर्थिक तौर पर राहत :- इस योजना से ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, उन्हें विशेष रूप से राहत मिल रही हैं.

सीजी बिजली बिल हाफ योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी :- इस बिजली बिल हाफ योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं. दूसरा कोई भी इस योजना में पात्र नहीं है.
  • बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वालों के लिए :- इस योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक पात्रता निर्धारित की गई है बचे हुए बिजली बिल को नहीं पटाने वालों को इस योजना के तहत कोई भी छूट प्रदान नहीं की जाएगी, जब तक कि वे अपना बिजली का बकाया पूरा बिल नहीं चुकाते हैं. जैसे ही वे अपना पूरा बिजली बिल चुका देंगे, इसके अगले महीने से ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.

    बिजली बिल हाफ योजना का लाभ कैसे मिल रहा है (How are Get Benefit of Bijli Bill Half Yojana)

    इस योजना का लाभ उन उपभोक्ताओं तक इस तरह से पहुंच रहा है कि जो स्पॉट बिलिंग मशीन है उसमें एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है. जिसके तहत 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग होने पर वह अपने आप ही 50 % की छूट देकर बिल निकालता है. और फिर उसे उपभोक्ताओं तक पहुंचा दिया जाता है.

    अतः यदि आपका बिल अभी बकाया है तो आपके घर बकाया बिजली का बिल ही आयेगा. और यदि आपने पूरा बिल चूका दिया हैं, तो अपने आप ही आपके घर 50 % की छूट के साथ वाला बिजली का बिल पहुंचा दिया जायेगा.

    हाफ बिजली बिल योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

    हाफ बिजली बिल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ के उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को स्पॉट बिलिंग मशीन के माध्यम से प्राप्त होगा। बिजली विभाग द्वारा स्पॉट बिलिंग मशीन में एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है। जिसके माध्यम से 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग होने पर वह अपने आप ही 50% की छूट देकर बिल निकालकर आपको दिया जाएगा। अगर आप का बिजली का बिल बकाया है तो आपके घर बकाया बिजली का बिल ही आएगा और यदि आपने बिजली के बिल का पूरा भुगतान कर दिया है तो आपके घर 50% की छूट के साथ वाला बिजली का बिल दिया जाएगा।

बिजली बिल हाफ योजना का लाभ हेतु आवश्यक दस्तावेज-

राज्य सरकार द्वारा Bijli Bill Half Yojna का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

    • मूल निवासी प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
    • पुराना बिजली बिल (Old Electricity Bill)
    • पहचान दस्तावेज (आधार कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड आदि)

12वीं पास नौकरी : SSC Recruitment 2023 एसएससी की तरफ से 7547 पदों पर निकला बंपर भर्ती यहां से करें आवेदन

Related Articles

Back to top button
close