New Vacancy in Chhattisgarh 2024

CG High Court Bharti 2023 : छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में निकली भर्ती

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय भर्ती 2023 :- छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने नौकरी का पिटारा खोल दिया है। कानूनी सहायक के अलावा अंग्रेजी स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने अधिसूचना जारी कर दी है। जारी अधिसूचना में कानूनी सहायक के 20 व अंग्रेजी स्टेनोग्राफर के लिए 29 पदों पर भर्ती की जानी है। इन दोनों पदों पर भर्ती के लिए हाई कोर्ट ने आनलाइन आवेदन जमा करने की सुविधा उम्मीदवारों को दी है। चयन के लिए शर्त व नियम भी जारी कर दिया है। कानूनी सहायक के लिए प्रेशर एलएलबी डिग्रीधारकों की भर्ती की जाएगी। कानूनी सहायकों की भर्ती संविदा आधार पर एक वर्ष के लिए की जाएगी।यह पहली बार होगा जब छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने कानूनी सहायकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। एलएलबी डिग्रीधारी युवाओं के लिए अपने करियर बनाने का सुनहरा अवसर है।

Chhattisgarh High Court Recruitment 2023

हाई कोर्ट ने अधिसूचना जारी करने के साथ ही भर्ती प्रक्रिया के संबंध में नियम व शर्त भी जारी कर दिया है। उम्मीदवारों को आनलाइन आवेदन फार्म जमा करने की सुविधा दी गई है। इसके लिए आवेदन फार्म का प्रारूप भी दिया गया है। विधिक सहायक के 20 पदों पर भर्ती होनी है। मानदेय 30 हजार रुपये प्रति महीना तय किया गया है। आयु एक जनवरी 2023 को 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए । आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16. जून 2023 शाम पांच बजे तक निर्धारित की गई है। आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है।

चयन प्रक्रिया

केवल साक्षात्कार के आधार पर योग्यता का निर्णय किया जाएगा। उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग के बाद ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। सफल उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर के न्यायाधीशों के साथ संबद्ध किया जाएगा और उनके आधिपत्य के निर्देशों के तहत कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। मूल रूप से, कानूनी सहायकों को न्यायाधीश, जिनके साथ वे जुड़े रहते हैं, उनकी इच्छा के अनुसार कानूनी बिंदुओं और सिद्धांतों पर खोज और शोध करने की आवश्यकता होगी। वह न्यायिक के साथ-साथ प्रशासनिक कार्यों के निर्वहन में न्यायाधीशों द्वारा आवश्यक केस कानून, लेख, कागजात और अन्य प्रासंगिक सामग्री की खोज में माननीय न्यायाधीश की सहायता करेगा।

प्रैक्टिस पर रहेगा प्रतिबंध

कानूनी सहायक, कानूनी सहायकों के रूप में उनकी संविदा की समाप्ति की तारीख से न्यायाधीश द्वारा निपटाए गए किसी भी मामले में उपस्थित नहीं होंगे। कार्यग्रहण के लिए निर्धारित पहली तारीख से केवल एक वर्ष की निश्चित अवधि के लिए नियुक्ति होगी, जिसे किसी भी समय बिना किसी सूचना के समाप्त किया जा सकता है।

ये है आरक्षण व्यवस्था

  • अनारक्षित- 10 महिला के लिए तीन पद
  • अनुसूचित जाति- 03
  • अनुसूचित जनजाति- 04 महिला के लिए एक पद
  • ओबीसी- 03
  • अंग्रेजी स्टेनोग्राफर के लिए कुल पद- 29
  • अनारक्षित वर्ग – 14 महिला के लिए चार पद
  • अनुसूचित जाति- 05 एक पद महिला के लिए
  • अनुसूचित जनजाित -06 एक पद महिला के लिए

कुल पद-20

 

Related Articles

Back to top button
close