केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाएं

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2023 | Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana Online Application Form

Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना को शुरू किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की बालिकाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए आर्थिक सुविधा दे रही है। इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ में महिला भ्रूण हत्या जैसे अपराध पर रोकथाम लगाना और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

अगर आप छत्तीसगढ़ की महिला नागरिक है तो आप ऑनलाइन छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना में सरकार भ्रूण हत्या जैसे अपराध पर रोकथाम लगाने के लिए बालिका के जन्म पर आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा संचालित इस योजना से संबधित विस्तृत जानकारी के लिए कृपया हमारा यह आर्टिकल अंत तक अवश्य पढ़ें।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना क्या है?

धन लक्ष्मी योजना 2023

आज भी भारत के अधिकांश क्षेत्र में लड़कियों की अपेक्षा लड़कों को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। देश में लगातार भ्रूण हत्या जैसे अपराध बढ़ रहे है जिसे रोकने के लिए और लोगों की सोच में परिवर्तन लाने के लिए महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है।

इस योजना के जरिए सरकार महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना चाहती है जिसके लिए उनके शिक्षा स्तर को बढ़ाया जा रहा है। भ्रूण हत्या जैसे अपराध में रोकथाम लाने के लिए सरकार बालिका के जन्म से उसके 18 वर्ष के होने तक अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग मात्रा में आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली है। इस योजना को छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा संचालित किया जा रहा है। अगर इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम की जाएगी हम बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के तहत निर्धारित की गई शर्तें को पूरा करने पर बीमा योजना के संबंध में पर ₹100000 तक का राशि बालिका की मां को दिया जाएगा जिससे कि बालिका का जन्म पंजीकरण संपूर्ण टीकाकरण स्कूल में पंजीकरण तथा शिक्षा एवं 18 वर्ष की आयु पूर्ण हो जाने के बाद विवाह की जाने शामिल है। और इसमें क्या फायदे होंगे कि हमारे समाज में जो बेटियों के लिए कल जो नकारात्मक सोच है उसको दूर किया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत पायलट परियोजना के रूप में छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में जगदलपुर विकासखंड अंबाजी पुर जिले के भोपा थम विकासखंड के सूचित किया गया है इस योजना के तहत लाभ की राशि सभी कन्याओं के रूप में दिया जाएगा बालिका को 18 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद ₹100000 की राशि भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा इस योजना के तहत दिया जाएगा।

Key Highlights Of Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023

🔥 योजना का नाम 🔥 छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना
🔥 किसने आरंभ की 🔥 छत्तीसगढ़ सरकार
🔥 लाभार्थी 🔥 छत्तीसगढ़ के नागरिक
🔥 उद्देश्य 🔥 बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच को दूर करना।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 Click Here
🔥 साल 🔥 2023
🔥 आवेदन का प्रकार 🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥 राज्य 🔥 छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के मुख्य बिंदु

आगरा छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • इस योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में बड़ रहे महिला भ्रूण हत्या को कम करने के लिए शुरू किया जा रहा है।
  • समाज में कम हो रहे बाल लिंगानुपात को स्थिर करने के लिए इस योजना को शुरू किया जा रहा है।
  • इस योजना में सरकार बालिका के जन्म पर ₹5000 और उसके 18 वर्ष पूर्ण करने पर ₹100000 की राशि दे रही है।
  • इस योजना में लाभार्थी को अपनी बच्ची का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और अलग-अलग स्तर पर उसे सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • बच्ची के जन्म से आठवीं कक्षा तक पढ़ने में सरकार लगभग ₹14000 दे रही है और उसके विवाह के लिए 18 वर्ष के पश्चात ₹100000 की राशि भी दे रही है।

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना का संचालन किया जा रहा है और इससे राज्य की बालिकाओं को कौन सा लाभ मिलेगा इसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ में महिला भ्रूण हत्या पर रोकथाम लगाना है।
  • इस योजना के जरिए सरकार महिलाओं में शिक्षा स्तर को बढ़ाने का प्रयास कर रही है।
  • Dhanlaxmi Yojana से बाल विवाह का स्तर भी कम होगा।
  • इस योजना के तहत लोगों के सोच में बदलाव आएगा और लड़कियों की स्थिति समाज में बेहतर बन पाएगी।

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना की पात्रता

अगर आप छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ निर्धारित पात्रताओं पर खरा उतरना होगा  –

  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ही उठा सकते हैं।
  • धन लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक का बीपीएल कार्ड धारक होना आवश्यक है।
  • इसमें एक परिवार की केवल दो बेटियों को लाभ दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना का लाभ

सरकार इस योजना के जरिए छत्तीसगढ़ के नागरिकों को कौन-कौन सी सुविधा देने वाली है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है –

  • धन लक्ष्मी योजना में बेटी के जन्म लेने पर राज्य सरकार द्वारा ₹5000 की राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
  • जब लड़की / बालिका की पढाई करने योग्य हो जाने पर आठवीं कक्षा तक सालाना ₹500 से ₹750 की राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जाते है।
  • बालिका / छात्रा की उम्र 18 वर्ष पूरी होने के बाद सरकार द्वारा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ₹100000 की राशि भेजी जाएगी।
  • धन लक्ष्मी योजना में इसके अलावा बेटी के टीकाकरण व शिक्षा में अन्य प्रकार की सुविधा हेतु अलग से आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
close