New Vacancy in Chhattisgarh 2024
Trending

छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बड़ा मौका, 1500 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मेडिकल फील्ड की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए Big opportunity for government job for the youth of Chhattisgarh, recruitment will be done on 1500 posts अच्छी खबर आई है। राज्य सरकार एक साल में 4 नए मेडिकल कॉलेज खोलने को तैयारी में है। इसके अलावा अस्पतालों का आधुनिकीकरण करने और नए अस्पताल खोलने की बड़ी तैयारी में है और इन सबके लिए 1500 नए पदों पर सरकारी तौर पर भर्ती भी की जाएगी। इस साल राज्य सरकार ने अपने कुल बजट के 6.4 फीसदी बजट केवल हेल्थ डिपार्टमेंट में खर्च करेगी। इससे राज्य में मेडिकल की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर खुलेंगे।

दरअसल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 6 मार्च को 2023-24 वित्तीय साल के लिए बजट पेश किया है। इस बजट में सरकार ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के लिए 5497 करोड़ रुपये और चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए 2240 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है. इसके साथ प्रदेश में 4 नए शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। ये कॉलेज मनेन्द्रगढ़, गीदम, जांजगीर-चांपा और कबीरधाम में खोले जाएंगे। इसके लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

470 नए पदों पर सरकारी भर्ती

स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि इस साल ग्रामीण इलाके में अस्पतालों को अपडेट करने और नए अस्पताल खोलने के बाद 1500 नए पदों पर सरकारी भर्ती की जाएगी। इसमें बालोद जिले के दल्लीराजहरा और सारंगढ़ में 100-100 बिस्तरों के नए अस्पताल के लिए 246 नए पद और धरमजयगढ़ सिविल अस्पताल और चिरमिरी, कुसमी, वाड्रफनगर और सीतापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 100-100 बिस्तर के अस्पताल को अपडेट करने के बाद 470 नए पदों पर सरकारी भर्ती होगी।

नए जिलों में खुलेंगे हॉस्पिटल

इसके अलावा बालोद जिले के डौण्डीलोहारा, बेमेतरा के नवागढ़, रायगढ़ के घरघोड़ा और नवगठित खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के साल्हेवारा में 50-50 बिस्तरों के अस्पताल की स्थापना के बाद 119 पदों पर सरकारी भर्ती का प्रावधान है. बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गिरौदपुरी, रायगढ़ के राजपुर, कबीरधाम के इंदौरी, बेमेतरा के मारो और कोरिया के पोड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के 30 बिस्तरों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को अपडेट के बाद कुल 185 नए पद पर भर्ती होगी.वहीं जशपुर के आस्ता और दंतेवाड़ा के कौरगांव में 30-30 बिस्तरों के नए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना के बाद 74 पदों पर भर्ती का प्रावधान है।

यहां खुलेंगे स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे

बालोद जिले के कुसुमकसा और कांकेर के भानबेड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के 20-20 बिस्तरों के अस्पताल में अपडेट के बाद 36 पद पर भर्ती किए जाएंगे. गरियाबंद के इन्दागांव, रायगढ़ के घटगांव, धौराभांठा और बसंतपुर, जांजगीर-चांपा के सकर्रा और नए मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले के आमाटोला में नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और रायगढ़ के घरघोड़ा और नवापारा के उप स्वास्थ्य केन्द्रों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को अपडेट करने के बाद 96 पदों पर भर्ती का प्रावधान किया गया है।

सीजी माइक्रो वाटरशेड कमेटी के सचिव पद हेतु आवेदन कैसे करें 

50 पदों के सेट-अप पर भर्ती होगी

राज्य के नए बजट में मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अंबिकापुर, कोरबा, कांकेर, जगदलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, रायगढ़ आए महासमुंद के अस्पतालों में ई-चिकित्सालय की स्थापना के लिए 50 पदों के सेट-अप और सूचना प्रौद्योगिकी कार्यों के लिए साढ़े सात करोड़ रुपये प्रावधान है. इसके अलावा रायपुर और अंबिकापुर में नए मानसिक चिकित्सालय की स्थापना के लिए 274 पदों पर भर्ती और भवन निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Related Articles

Back to top button
close